अनलॉक 3 में जिम और योग के संस्थानों को खोलने की इजाजत, रात के कर्फ्यू को भी हटा




 नई दिल्ली   केंद्र सरकार ने बुधवार को अनलॉक 3 के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी है। इसके तहत पांच अगस्त से जिम और योग के संस्थानों को खोलने की इजाजत दे दी गई है। वहीं, रात के कर्फ्यू को भी हटा दिया गया है।

गृह मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार, देशभर में कॉलेज, स्कूलों और मेट्रो को अभी बंद रखा गया है। ये सभी अनलॉक 3 में नहीं खोले जा सकेंगे। इसके अलावा सिनेमा हॉल, स्वीमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर्स, बार और ऑडिटोरियम को भी बंद रखा गया है। केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस की वजह से कंटेनमेंट जोन में 31 अगस्त तक के लिए लॉकडाउन को बढ़ा दिया है।
अनलॉक-3 में दिल्ली के गेस्ट हाउस व होटल मालिकों ने सरकार से होटल और गेस्ट हाउस को खोले जाने की गुहार लगाई है। इस संबंध में अलग-अलग एसोसिएशन द्वारा सरकार को पत्र भी लिखा गया है।
गेस्ट हाउस व होटल मालिकों के काम-धंधा ठप है। गेस्ट हाउस व होटल की सुरक्षा व परिसर की साफ-सफाई के लिए रखे कर्मचारियों के वेतन भुगतान नहीं हो पा रहा है। बिजली सहित पानी के बिलों के बोझ से देनदारियां बढ़ रही हैं। होटल व गेस्ट हाउस मालिकों ने मार्च 2021 तक के लिए सभी प्रकार की लाइसेंस फीस व अन्य दूसरों शुल्क में रियायत की मांग भी की है। दिल्ली के पहाड़गंज, करोलबाग, राजेंद्र नगर, पटेल नगर, आजादपुर, दक्षिणी दिल्ली, महिपालपुर सहित कई दूसरे इलाकों में छोटे-बड़े गेस्ट हाउस व होटल हैं। इनकी संख्या दो हजार से ज्यादा बताई जाती है। पहाड़गंज में 800 से अधिक गेस्ट हाउस व होटल, करोलबाग में 275, महिपालपुर में 150, दक्षिणी दिल्ली में 150 और बाकी दूसरे इलाकों में भी इतनी संख्या है।
दिल्ली होटल एंड रेस्टोरेंट ऑनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष संदीप खंडेलवाल अनलॉक-3 में कहना था अगर सरकार अब खोलने की इजाजत देती है तो कम से कम छह महीने उबरने में लग जाएंगे। 
दिल्ली होटल महासंघ के सचिव सौरभ छाबड़ा का कहना था कि दूसरे राज्यों में भी होटल व गेस्ट हाउस खुलने लगे हैं।  सरकार से मांग है कि वह होटल व गेस्ट हाउस को खोलने की इजाजत दें। इस संबंध में एसोसिएशन द्वारा पत्र भी लिखा जा चुका है।  

Comments

Popular posts from this blog

"वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग" को लेकर योग गुरू पिन्की चन्द्रा आयुष मंत्रालय द्वारा प्रमाणित योग प्रशिक्षक ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

भारत में एक बार फ़िर गरीब बच्चों को विशेष अनुभव देंगे वाईकेके और रियल मैड्रिड फाउंडेशन सीएसआर

राजेश सिंह मध्य प्रदेश ज़िला भिंड के ज़िला अध्यक्ष नियुक्त किये गये