5 सितंबर से खुल सकते है सभी स्कूल - यह फैसला अंतिम नहीं है.








सुनील मिश्रा दिल्ली  : पूरे देश में कोरोना वायरस की महामारी के चलते स्कूल-कॉलेज बंद 5 महीनों से बन्द हैं. बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा दी जा रही है. हालांकि, ऑनलाइन शिक्षा की वजह से बच्चों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, वहीं बच्चों का भी स्क्रीन टाइम की वजह से स्वास्थ्य पर भी विपरीत प्रभाव पड़ रहा है. इसके लिए हाल ही में मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने गाइड लाइन जारी करके स्क्रीन टाइम को लिमिटेड करने की दिशा में एक कदम बढ़ाया है.

तमाम राज्य सुरक्षा उपायों को स्कूलों को खोलने की कवायद में भी जुट गए हैं. इसी कड़ी में आंध्र प्रदेश सरकार भी स्कूलों को खोलने वाली है. राज्य सरकारें 5 सितम्बर 2020 से स्कूल, कालेज  खोल सकती हैं हालांकि, यह फैसला अंतिम नहीं है.

बल्कि उस वक्त की परिस्थितयों पर निर्भर करता है. राज्य के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी द्वारा मीटिंग के बाद शिक्षा मंत्री अदिमुलापु सुरेश ने ये बात पत्रकारों को बताई. उन्होंने कहा कि सरकार 5 सितंबर से फिजिकल क्लासेज शुरू करने पर विचार कर रही है. हालांकि, उस वक्त की परिस्थितियों को देखते हुए इस पर विचार किया जाएगा.
-प्राइमरी एजुकेशन भी शुरू कर सकती है सरकार
साथ में उन्होंने ये भी कहा कि जब तक स्कूल नहीं खुलते हैं तब तक बच्चों को ड्राई राशन उनके घर पर पहुंचाया जाता रहेगा. बता दें कि इस साल आंध्र प्रदेश सरकार सरकारी स्कूलों में प्रि-प्राइमरी एजुकेशन यानी कि एलकेजी और यूकेजी की शुरुआत करने की योजना बना रही है. यह अगले साल से शुरू किया जाएगा.

Comments

Popular posts from this blog

"वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग" को लेकर योग गुरू पिन्की चन्द्रा आयुष मंत्रालय द्वारा प्रमाणित योग प्रशिक्षक ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

भारत में एक बार फ़िर गरीब बच्चों को विशेष अनुभव देंगे वाईकेके और रियल मैड्रिड फाउंडेशन सीएसआर

राजेश सिंह मध्य प्रदेश ज़िला भिंड के ज़िला अध्यक्ष नियुक्त किये गये