कोरोना काल मे 30-31 अक्टूबर 2020 को वर्चुअल होगा पुस्तक मेला |



सुनील मिश्रा नई दिल्ली :    दिल्ली में पुस्तकों के मेले का दौर शुरू होते ही फेडरेशन ऑफ इंडियन पब्लिशर्स की ओर से प्रायोजित दिल्ली बुक फेयर पुस्तक मेले का आयोजन  प्रगति ई प्लेटफॉर्म से मुख्य प्रायोजक कराडी पाथ लर्निंग की ओर से किया जाएगा । दिल्ली पुस्तक मेले का 26 वां संस्करण भारत के वाणिज्य मंत्रालय द्वारा प्रमुख निर्यात परिषद, कैपेक्सिल द्वारा सह-आयोजित किया जाएगा।  दिल्ली पुस्तक मेले में 100 से ज्यादा एग्जिबिटर्स, 5000 से ज्यादा पुस्तकें और 20 से ज्यादा वेबिनार होंगे। 
डॉ. अशोक गुप्ता , महासचिव , (फेडरेशन ऑफ इंडियन पब्लिशर )ने कहा, "महामारी के चलते दिल्ली पुस्तक मेला इस साल प्रत्यक्ष रूप से आयोजित न करके इस साल दिल्ली पुस्तक मेले को वर्चुअल रूप से आयोजित करने की योजना बनाई गई है। दिल्ली बुक फेयर का आयोजन फेडरेशन ऑफ इंडियन पब्लिशर्स की ओर से 30 और 31 अक्टूबर को किया जाएगा। कराडी पाथ लर्निंग की ओर से इस डिजिटल बुक फेयर को डिजिटल इंडिया विजन से आयोजित करने का फैसला किय है।  डिजिटल फॉर्मेट में इस बुक फेयर में प्रकाशकों के साथ लेखक, वितरक और किताबों के शौकीन लोग एक ही प्लेटफॉर्म पर इकट्ठा होंगे।  इस बुक फेयर में शामिल होने के लिए आप events@fiponline.org पर संपर्क कर सकते हैं।  दिल्ली पुस्तक मेले का आयोजन 1995 में शुरू हुआ था। इस बार पुस्तक मेले के लिए एक डेडिकेटेड ई-कॉमर्स वेबसाइट मे कई प्रकाशकों की पुस्तकें एक ही प्लेटफॉर्म पर नजर आएंगी और दर्शक केवल एक क्लिक से अपनी मनपसंद किताब खरीद सकेंगे। 
श्री कपिल गुप्ता, सी.ई.ओ (प्रगति ई) ने कहा कि "ऑनलाइन लिटरेचर फेस्टिवल 'प्रगति विचार'  मे बच्चों के लिये पोगो टीवी और कार्टून नेटवर्क द्वारा आयोजित पेंटिंग कम्पटीशन और कई अन्य इवेंट्स इस वर्चुअल बुक फेयर का प्रमुख आकर्षण होंगे।"  फेडरेशन ऑफ इंडियन पब्लिशर्स ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पुस्तक मेला आयोजित करने वाली कई संस्थाओं, जैसे सिंगापुर बुक फेयर, शारजाह इंटरनेशनल बुक फेयर, फ्रैंकफर्ट बुकमीज और नाइजीरिया इंटरनेशनल बुक फेयर के आयोजकों को दिल्ली बुक फेयर का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया है।  30-31 अक्टूबर को आयोजित होने वाले दिल्ली पुस्तक मेले की मेजबानी एक नए और टेक ओरिएंटेड प्लेटफॉर्म प्रगति की ओर से की जाएगी। फेडरेशन ऑफ़ इंडियन पब्लिशर्स और भारतीय प्रकाशकों की एक प्रतिनिधि संस्था है। पब्लिशिंग इंडस्ट्री के 80 फीसदी लोग इसके सदस्य हैं। यह संस्था इंटरनेशनल पब्लिशर्स असोसिएशन जिनेवा से भी जुड़ी हुई है। प्रगति ई एक नवीन, तकनीकी रूप से उन्नत डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म है, यह प्लेटफ़ॉर्म आपको दुनिया भर में कहीं से भी छोटे और बड़े पैमाने पर कार्यक्रम की मेजबानी करने की अनुमति देता है। लाइव वेबिनार, चैटिंग, और मार्केटप्लेस जैसे फीचर्स मे सिरकत का मौका प्रदान करता है।

Comments

Popular posts from this blog

"वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग" को लेकर योग गुरू पिन्की चन्द्रा आयुष मंत्रालय द्वारा प्रमाणित योग प्रशिक्षक ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

भारत में एक बार फ़िर गरीब बच्चों को विशेष अनुभव देंगे वाईकेके और रियल मैड्रिड फाउंडेशन सीएसआर

राजेश सिंह मध्य प्रदेश ज़िला भिंड के ज़िला अध्यक्ष नियुक्त किये गये