राष्ट्रनिर्माण और भारत को आत्मनिर्भर बनाने में इनोवेटिव इंडिया' समिट - 2023’ की महत्वपूर्ण भूमिका- विजय संपला

सुनील मिश्रा नई दिल्ली :  भारत को आर्थिक महाशक्ति बनाने मे समिट इंडिया ने ‘इनोवेटिव इंडिया समिट - 2023’ के पहले संस्करण का आयोजन किया। इसका उद्देश्य देश में सर्वोच्च वैचारिक नेतृत्वकर्ताओं और उनके योगदान के लिए उन्हें सम्मानित करना था। इस शिखर सम्मेलन का आयोजन नई दिल्ली में 16 मई, 2023 को किया गया।
श्री विजय संपला, माननीय चेयरमैन, नेशनल कमीशन फॉर शेड्यूल्ड कास्ट मुख्य अतिथि ने सभा को संबोधित करते हुए कहा ‘‘इनोवेशन राष्ट्रनिर्माण और भारत को आत्मनिर्भर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 
देश के युवाओं ने भारत को स्टार्टअप्स के मामले में अमेरिका और चीन के बाद तीसरा सबसे बड़ा देश बना दिया है। इनोवेटिव इंडिया समिट 2023 में अनेक प्रतिष्ठित वक्ताओं, जैसे प्रोफेसर श्रीधर श्रीवास्तव, ज्वाईंट डायरेक्टर, एनसीईआरटी; डॉ. बुद्धा चंद्रशेखर, चीफ को-ऑर्डिनेटिंग ऑफिसर, एआईसीटीई के साथ अनेक मंत्रालयों, दूतावासों, फेडरेशंस? कोऑपरेटिव सोसायटीज़, एनजीओ और स्टार्ट-अप्स के प्रतिनिधि शामिल थे। साथ ही विभिन्न देशों के कॉन्सुलेट जनरल जैसे हायती के माननीय कॉन्सुलेट जनरल, श्री संजीव ऐरेन; रिपब्लिक ऑफ पलाउ के माननीय कॉन्सुल जनरल, श्री नीरज शर्मा; मॉन्टेनीग्रो के माननीय कॉन्सुल जनरल, डॉ. जैनिस दरबारी; तुवालू के माननीय कॉन्सुल जनरल, डॉ. दीपक जैन आदि भी इस कार्यक्रम में मौजूद थे। इनोवेटिव इंडिया समिट 2023 इसी का एक प्रयास है। मैं सभी विजेताओं को बधाई देता हूँ और हमारे देश को इनोवेशन का पॉवरहाउस बनाने के लिए उनकी सराहना करता हूँ। मुझे उम्मीद है कि भविष्य के शिखर सम्मेलनों में इन पुरस्कारों के लिए प्रतिभागियों की संख्या कई गुना बढ़ जाएगी।’’
श्री महेश वर्मा, सेक्रेटरी जनरल, समिट इंडिया ने कहा, कि पूरे विश्व में ऐसे बहुमुखी भारतीयों की कोई कमी नहीं, जो हमारे देश को 5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने की ओर माननीय प्रधानमंत्री जी का अनुकरण कर रहे हैं।
श्री कुंवर विक्रम सिंह, को-चेयरमैन समिट इंडिया ने पुरस्कार समारोह को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘हम आज पूरे देश के इनोवेटिव इंडिया समिट विभिन्न इनोवेटर्स को एक ही छत के नीचे लाती रहेगी, और यहाँ उनके योगदान को सम्मानित करके उन्हें प्रोत्साहित किया जाता रहेगा।’’ श्रीमती शिल्पा पुरी, सीईओ, समिट इंडिया ने कहा, ‘‘हम इन पुरस्कारों के लिए सैकड़ों इनोवेटर्स की प्रतिभागिता देखकर गौरवान्वित हैं।  कुल मिलाकर 29 उद्यमों के प्रतिनिधियों को 9 श्रेणियों में पुरस्कार वितरित किए गए.

Comments

Popular posts from this blog

"वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग" को लेकर योग गुरू पिन्की चन्द्रा आयुष मंत्रालय द्वारा प्रमाणित योग प्रशिक्षक ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

भारत में एक बार फ़िर गरीब बच्चों को विशेष अनुभव देंगे वाईकेके और रियल मैड्रिड फाउंडेशन सीएसआर

राजेश सिंह मध्य प्रदेश ज़िला भिंड के ज़िला अध्यक्ष नियुक्त किये गये