36 से 40 महीने में बनकर तैयार हो जाएगा राम मंदिर : चम्पत राय



सुनील मिश्रा नई दिल्ली, 19 अगस्त । श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव एवं विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) के अंतरराष्ट्रीय उपाध्यक्ष चम्पत राय ने कहा कि जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण का कार्य 36 से 40 महीने में पूर्ण हो जाएगा। एक हजार वर्ष का लक्ष्य लेकर निर्माण किया जा रहा है। 
चम्पत राय ने बुधवार को आरके पुरम स्थित विहिप के केन्द्रीय कार्यालय में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि मन्दिर निर्माण में लोहे का प्रयोग नहीं होगा। लार्सन टुब्रो कम्पनी के योग्यतम विशेषज्ञ निर्माण कार्य में लगे हुए हैं। भव्यतम एवं दीर्घकालिक समय तक सुरक्षित रह सकने वाला मन्दिर 36 से 40 महीने में बनकर तैयार हो जाएगा। एक हजार वर्ष का लक्ष्य लेकर निर्माण कार्य किया जा रहा है। उसी के हिसाब से शिलाएं एवं नींव रखी जा रही हैं। योग्यतम इंजीनियरों और तकनीशियन काम पर लगे हैं। 60 मीटर नीचे की मिट्टी की जांच एवं भूकम्प रोधी व्यवस्थाएं जारी हैं।
उन्होंने बताया कि रामभक्त मन्दिर को बनते हुए तथा जमीन में से मिले चिन्हों के दर्शन कर सकें, ऐसी व्यवस्था भी की जा रही है। उन्होंने निर्माण के लिए दानदाताओं से 10,000 तांबे की पत्तियां दान करने की अपील की. ब्ब्न  
विहिप उपाध्यक्ष चम्पत राय ने 5 अगस्त को संपन्न हुए भूमिपूजन का उल्लेख करते हुए कहा कि 36 प्रकार की आध्यात्मिक परंपराओं के साधु-संतों को बुलाया गया था। सभी राज्य व सभी भाषाओं के साथ वनवासी साधु भी आए थे।

Comments

Popular posts from this blog

"वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग" को लेकर योग गुरू पिन्की चन्द्रा आयुष मंत्रालय द्वारा प्रमाणित योग प्रशिक्षक ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

भारत में एक बार फ़िर गरीब बच्चों को विशेष अनुभव देंगे वाईकेके और रियल मैड्रिड फाउंडेशन सीएसआर

राजेश सिंह मध्य प्रदेश ज़िला भिंड के ज़िला अध्यक्ष नियुक्त किये गये