ढोलकिया वेंचर्स ने G-20 वैश्विक विकास लक्ष्य के लिए 'DV8- डिजिटल इनोवेशन एलायंस' की शुरुआत की

सुनील मिश्रा नई दिल्ली:  भारत में DV8 की अनंत संभावनाओ को लेकर G20' सभी को एक मंच पर लाने और बाजार के विकास पर चर्चा के लिए एक अनोखा सम्मेलन बनकर उभरा है। संपूर्ण वित्तीय बुनियादी ढांचे के विकेंद्रीकरण के 
कारण ऐसी संपदा का निर्माण अब यूनिकॉर्न में बदल रही है। शनिवार को आयोजित कार्यक्रम में आईटी, एग्रीटेक, फिनटेक जैसे विभिन्न क्षेत्रों से 150 स्टार्टअप की भागीदारी देखी गई। प्रतिभागियों ने देश में स्टार्टअप्स के विकास को बढ़ावा देने के चर्चा के साथ अलग-अलग क्षेत्रों के 150 से अधिक स्टार्टअप्स ने 'DV8-G20-डिजिटल इनोवेशन एलायंस (DIA)' में भाग लिया.
यह आयोजन वेंचर कैपिटल फर्म ढोलकिया वेंचर्स द्वारा इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeiTY) के साथ मिलकर आयोजित किया गया था। ढोलकिया वेंचर्स के संस्थापक द्रव्य ढोलकिया ने कहा, "DV8- अनंत संभावनाएं - G20 शिखर सम्मेलन व्यापार को टिकाऊ व्यवसाय, निवेश दृष्टिकोण और डिजिटल क्षेत्र के महत्वपूर्ण संभावनाओं और चुनौतियों की रूपरेखा तैयार करता है। G20 थीम के रूप में डिजिटल अर्थव्यवस्था के विकास के साथ स्वास्थ्य सेवा, हरित और नवीकरणीय ऊर्जा, शिक्षा प्रौद्योगिकी, वित्तीय समावेशिता और आपूर्ति श्रृंखला संबंधी विषयों को महत्व दिया गया है।"
गुजरात के गृह मंत्री श्री हर्ष सांघवी ने कहा, "वैश्विक ध्यान अब डिजिटल समाधानों और प्रणालियों पर केंद्रित है जो महत्वपूर्ण सामाजिक गतिविधियों और सेवाओं की कुशल आपूर्ति को सक्षम बनाता है, क्योंकि राष्ट्र एसडीजी प्राप्त करने के लिए उद्यमिता के क्षेत्र में युवा नवोदित स्टार्टअप्स को बढ़ने में गति प्रदान करेगा।" श्रीमती दर्शनाबेन जरदोश, रेल और कपड़ा राज्य मंत्री, भारत सरकार, "मैं द्रव्य ढोलकिया और ढोलकिया वेंचर्स को  स्टार्टअप्स के लिए G20 - डिजिटल इनोवेशन एलायंस' शिखर सम्मेलन के लिए धन्यवाद और बधाई देती हूं। हमने पहली बार स्टार्टअप इंडिया आंदोलन शुरू किया था तब केवल कुछ सौ फर्में थीं। आज कई यूनिकॉर्न हमारी सकल घरेलू उत्पाद का अभिन्न कारक बन चुका है।" बलवंत सिंह राजपूत, उद्योग मंत्रालय, खादी और ग्रामोद्योग, नागरिक उड्डयन और श्रम - गुजरात सरकार, ने कहा "प्रख्यात पैनलिस्टों की वास्तविक जीवन की कहानियों से अनुभवात्मक शिक्षा इन युवा उद्यमियों को बहुत जरूरी प्रेरणा प्रदान करेगी। यह नवोदित उद्यमियों के लिए एंजेल निवेशकों और बाजार विशेषज्ञों से मिलने का एक बड़ा मंच है। भारत सरकार उद्यमशीलता पारिस्थितिकी तंत्र का समर्थन करने के लिए समर्पित है।"

Comments

Popular posts from this blog

"वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग" को लेकर योग गुरू पिन्की चन्द्रा आयुष मंत्रालय द्वारा प्रमाणित योग प्रशिक्षक ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

भारत में एक बार फ़िर गरीब बच्चों को विशेष अनुभव देंगे वाईकेके और रियल मैड्रिड फाउंडेशन सीएसआर

राजेश सिंह मध्य प्रदेश ज़िला भिंड के ज़िला अध्यक्ष नियुक्त किये गये