दिल्ली में फिर होगी मूसलधार बारिश, 27 से 29 जुलाई के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी


सुनील मिश्रा नई दिल्ली :    सोमवार से बुधवार तक लगातार 3 दिन तक राजधानी दिल्ली में फिर से मूसलधार बारिश होने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग विभाग  ने 27 से 29 जुलाई के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया है। जाहिर है कि दिल्ली के साथ इससे सटे एनसीआर के शहरों में भी झमाझम बारिश हो सकती है। रविवार की तरह इस दौरान जलभराव की संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता है। बता दें कि रविवार से बुधवार के बीच हुई बारिश से दिल्ली के कई इलाकों में सड़कें-गलियां तालाब में तब्दील हो गई थीं।

उधर, स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत (Skymet Weather chief meteorologist Mahesh Palawat) का कहना है कि अब मानसून की बारिश तो रविवार से ही होगी। अलबत्ता स्थानीय कारकों से दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद में हल्की बारिश हो सकती है।

स्काईमेट वेदर का यह भी पूर्वानुमान है कि फिलहाल हिमालय के तराई वाले क्षेत्रों की तरफ बना हुआ मानसून ट्रफ रविवार से वापस दिल्ली के आसपास आ जाएगा। बंगाल की खाड़ी से नमी भरी हवा भी दिल्ली पहुंचेगी। इससे माह के अंत तक झमाझम बारिश का दौर जारी रहने के आसार हैं।

गौरतलब है कि इस बार मानसून दिल्ली-एनसीआर में 25 जून को ही पहुंच गया था, लेकिन इसके बाद 20 से अधिक दिन तक रूठा रहा। इस रविवार से झमाझम बारिश का जो सिलसिला शुरू हुआ वह बुधवार तक जारी रहा। अब रविवार से एक बार फिर मानसून के दिल्ली-एनसीआर में मेहरबान होने का पूर्वानुमान है।

बारिश से बढ़ेगा भूजल स्तर

जानकारों की मानें तो जितनी ज्यादा बारिश होगी, उतना ही दिल्ली-एनसीआर के लोगों को फायदा होगा। इससे भूजलस्तर बढ़ेगा। जिसकी समस्या पिछले कुछ सालों के दौरान बढ़ी है। किसानों को भी हाल-फिलहाल की बारिश से जबरदस्त फायदा होगा, क्योंकि धान की फसल को सबसे ज्यादा पानी की जरूरत होती है।

Comments

Popular posts from this blog

"वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग" को लेकर योग गुरू पिन्की चन्द्रा आयुष मंत्रालय द्वारा प्रमाणित योग प्रशिक्षक ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

भारत में एक बार फ़िर गरीब बच्चों को विशेष अनुभव देंगे वाईकेके और रियल मैड्रिड फाउंडेशन सीएसआर

राजेश सिंह मध्य प्रदेश ज़िला भिंड के ज़िला अध्यक्ष नियुक्त किये गये