गुरु तेग बहादर साहिब के 400वें प्रकाश पर्व को गुरबाणी के प्रचार से मनाएगी 'जागो'




सुनील मिश्रा नई दिल्ली : तिलक और जनेऊ की रक्षा के लिए 1675 ईस्वी में शहीद होने वाले श्री गुरु तेग बहादर साहिब के प्रकाश पर्व की चौथी शताब्दी को समर्पित 'जागो' पार्टी की कौर ब्रिगेड और धर्मप्रचार कमेटी की तरफ से, उनकी रचना नौवें महले के श्लोकों के पाठ की लड़ी की शुरुआत आज पार्टी दफ्तर से की गई। दिल्ली के घर-घर तक गुरु तेग बहादर साहिब का इतिहास तथा उनकी बाणी को पहुँचाने की यह मुहिम गुरु साहिब के प्रकाश पर्व अप्रैल 2021 तक जारी रहेंगी। इस अवसर पर हुए गुरमत समागम में पार्टी के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष मनजीत सिंह जीके ने अपने विचार रखते हुए गुरु साहिब की शहादत के कारणों पर रोशनी डाली।

जीके ने कहा कि 'जागो' पार्टी ने गुरु तेग बहादर साहिब के प्रकाश की चौथी शताब्दी को मनाने के लिए तड़क-भड़क से दूर रहकर गुरबाणी से संगत को जोड़ने के लिए उक्त मुहिम की शुरुआत की है। क्योंकि गुरु साहिब का सारा जीवन सादा तथा वैराग्य से भरपूर परमात्मा की भक्ति करने वाला था। यहीं कारण था कि औरंगजेब जैसे क्रूर शासक के सामने झुकने की जगह गुरु साहिब ने मानवाधिकारों तथा दुसरे धर्म के चिन्हों तथा धार्मिक स्वतंत्रता के लिए अपना शीश कटवाना मंजूर किया। जीके ने कहा कि गुरु तेग बहादर साहिब की बाणी जीवन जाँच का खजाना है।इसलिए उनकी रचना नौवें महले के श्लोकों का महत्व संगत तक पहुँचाने के लिए मुहिम शुरू की गई है। आज का युवा अवसाद से ग्रस्त होकर आत्महत्या करने पर इस समय उतारू है, पर नौवें महले के श्लोक इंसान को प्रभु भक्ति में अपने आप को समर्पित करके जीवन जीने की कला सिखाते है तथा अवसाद से बाहर निकालने में सक्षम है। इस मौके पार्टी के पदाधिकारी बड़ी संख्या में मौजूद थे।

Comments

Popular posts from this blog

"वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग" को लेकर योग गुरू पिन्की चन्द्रा आयुष मंत्रालय द्वारा प्रमाणित योग प्रशिक्षक ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

भारत में एक बार फ़िर गरीब बच्चों को विशेष अनुभव देंगे वाईकेके और रियल मैड्रिड फाउंडेशन सीएसआर

राजेश सिंह मध्य प्रदेश ज़िला भिंड के ज़िला अध्यक्ष नियुक्त किये गये