दिल्ली-एनसीआर मे मेट्रो संचालन सितम्बर के पहले हफ़्ते मे हो सकती है शुरू


सुनील मिश्रा नई दिल्ली : पिछले चार 4-5 महीने से कोरोना वायरस संक्रमण के चलते DMRC ने मेट्रो का संचालन बन्द था. ताकि दिल्ली की जनता को इस महामारी से बचाया जा सके! अब दिल्ली मेट्रो रेल सेवा  मेट्रो ट्रेनों का संचालन सितंबर के पहले सप्ताह से दिल्ली-एनसीआर में  शुरू होने की उम्मीद है। डीएमआरसी के कार्यकारी निदेशक (जनसंपर्क) अनुज दयाल (Chief Public Relations Officer) ने बताया कि दिल्ली मेट्रो ट्रेनों और स्टेशनों पर कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के सभी इंतजाम कर लिए गए हैं। केंद्र सरकार द्वारा अनुमति देने का इंतजार किया जा रहा है दिल्ली सरकार ने केंद्र के पास प्रस्ताव भेजा है, जिसमें मेट्रो परिचालन शुरू होने के पहले सप्ताह में सिर्फ सरकारी कर्मचारियों को ही यात्रा करने का मौका दिया जाएगा। इसकी समीक्षा के बाद सही हालात होने पर सभी के लिए ट्रेनों को सफर मुहैया होगा  इस बाबत DMRC ने ट्रेनों के संचालन से जुड़े मानक संचालन प्रक्रिया (Standard operating procedure) भी पहले ही तैयार कर लिया है। 


मेट्रो ट्रेनों का संचालन शुरुआत में सरकारी आपात सेवा व अन्‍य श्रेणी के यात्रियों को ही छूट मिलेगी। मेट्रो ट्रेनों में शारीरिक दूरी के लिए प्रत्येक कोच में एक सीट छोड़कर दूसरी सीट पर स्टीकर लगाए गए हैं, जिसका पर साफ-साफ लिखा है- 'यहां पर बैठना मना है'। मेट्रो का संचालन शुरू होने पर प्रत्येक कोच में 50 फीसद यात्री ही सफर कर पाएंगे। इसका अर्थ यह है कि 5 कोच की मेट्रो ट्रेन में सिर्फ 200 तो इसी तरह 6 कोच की ट्रेन में 300 यात्री ही सफर कर सकेंगे। यात्रियों को टोकन की बजाय स्मार्ट कार्ड के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसी के तहत ‘ऑटोपे’ स्मार्ट कार्ड में आवर्ती भुगतानों के लिए ऑटो डेबिट सुविधा है जिसे हाल ही में नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा लांच किया गया है। सर्दी, जुकाम और बुखार का लक्षण मिलने पर यात्री को मेट्रो स्टेशन परिसर में प्रवेश नहीं मिलेगा। मेट्रो स्टेशन गेट पर ही ऐसे यात्रियों की पहचान कर ली जाएगी। यात्रियों के लिए मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड अनिवार्य होगा। टोकन नहीं दिया जाएगा, बल्कि स्मार्ट कार्ड रखने वाले यात्री ही सफर कर पाएंगे। शारीरिक दूरी का नियम पालन कराने के लिए मेट्रो ट्रेन पहले की तुलना में 30 सेकेंड से अधिक समय के लिए रुकेगी।

Comments

Popular posts from this blog

"वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग" को लेकर योग गुरू पिन्की चन्द्रा आयुष मंत्रालय द्वारा प्रमाणित योग प्रशिक्षक ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

भारत में एक बार फ़िर गरीब बच्चों को विशेष अनुभव देंगे वाईकेके और रियल मैड्रिड फाउंडेशन सीएसआर

राजेश सिंह मध्य प्रदेश ज़िला भिंड के ज़िला अध्यक्ष नियुक्त किये गये