कोरोना काल में भी एआईसीटीई ने छात्रवृत्ति द्वारा तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए छात्रों को दिया प्रोत्साहन




सुनील मिश्रा  : देश में तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) छात्रवृत्ति द्वारा छात्रों को पूरा समर्थन दे रहा है, जिसमे वर्ष 2019-20 के दौरान एआईसीटीई ने विभिन्न योजनाओं में 41,195 लाभार्थियों को छात्रवृत्ति के रूप में लगभग 335 करोड़ रुपये छात्रों के बैंक खातों में यह राशि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) मोड द्वारा वितरित की जाती है । इनके अलावा, एआईसीटीई पूरे भारत में उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु छात्रों का समर्थन करने के लिए प्रधान मंत्री विशेष छात्रवृत्ति योजना (PMSSS) के तहत J & K के छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करता है।
एआईसीटीई, पोस्ट ग्रेजुएट (PG) छात्रवृत्ति योजना और राष्ट्रीय डॉक्टरल फेलोशिप (NDF) योजना के तहत मासिक छात्रवृत्ति (@ क्रमशः 12,400 / - रुपये और 31,000 / - रुपये) छात्रों को माह के आंत में उनके बैंक अकाउंट में प्रदान करता है। रिसर्च स्कॉलर्स को यह राशि एनडीएफ  योजना में तीसरे वर्ष में 35,000 रुपये प्रति माह कर दी जाती है। इसके अतिरिक्त, योग्य रिसर्च स्कॉलर्स को 8%, 16% और 24% (शहर के वर्गीकरण के अनुसार) की दर से HRA भी प्रदान किया जाता है। रिसर्च स्कॉलर्स को अपने अन्य खर्चे पूरे करने के लिए 15,000 रुपये सालाना का आस्कमिक अनुदान भी प्रदान किया जाता है। यह कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के साथ-साथ संदिग्ध उम्मीदवार को बाहर करने के लिए छात्र की निरंतरता सुनिश्चित करता है। एआईसीटीई छात्राओं को प्रगति स्कॉलरशिप योजना और दिव्यांग छात्रों को सक्षम स्कॉलरशिप योजना के तहत भी छात्रवृत्ति वितरित कर रहा है।  छात्राओं के लिए एआईसीटीई प्रगति स्कॉलरशिप योजना 2014 में शुरू की गई। इसके तहत प्रतिभावान छात्राओं को 50 हजार रुपये सालाना की स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है एआईसीटीई छात्रों के बैंक खाते में सालाना डीबीटी मोड से यह राशि ट्रांसफर करता है एआईसीटीई की छात्रवृत्ति स्कीम से संबंधित किसी भी शिकायत के लिए छात्र निचे दिए गए इन ईमेल आईडी या फोन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं! 
1. पी जी स्कॉलरशिप्स-ईमेल आईडी pgscholarship@aicte-india.org फोन नंबर 011-29581119
2. नेशनल डॉक्टोरल फैलोशिप (एनडीएफ)-ईमेल आईडी ndfsupport@aicte-india.org फोन नंबर 011-29581119
3. प्रगति स्कीम-ईमेल आईडी-pragati@aicte-india.org, फोन नंबर : 011-29581118
4. सक्षम स्कीम-ईमेल आईडी-: saksham@aicte-india.org फोन नंबर : 011-29581118
प्रधानमंत्री विशेष छात्रवृत्ति योजना (PMSSS) को  असेसमेंट ईयर (AY) 2012-13 में क्रियान्वित करने के लिए एईसीटीई को ट्रांसफर किया गया था। इसका उद्देश्य जम्मू कश्मीर और लद्दाख के छात्रों के लिए स्नातक स्तर की पढ़ाई प्रदान करके रोजगार की संभावनाएं बढ़ाना था। इस  छात्रवृत्ति के द्वारा छात्र प्रोफेशनल / इंजीनियरिंग, मेडिकल और जनरल डिग्री पाठ्यक्रमों में उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। इसके तहत छात्रों को देश भर के विभिन्न कॉलेजों और विश्वविद्यालयों(जम्मू कश्मीर और लद्दाख को छोड़कर) स्नातक स्तर की पढ़ाई के लिए 5000 छात्रवृत्तियां प्रदान की जाती हैं । एक अधिकतम सीमा के अंतरगत चिकित्सा के लिए 3 लाख रुपये, प्रोफेशनल / इंजीनियरिंग के लिए 1.25 लाख रुपये और अन्य सभी सामान्य कार्यक्रमों के लिए 30,000 रुपये शैक्षणिक शुल्क के साथ अलावा मेंटेनेंस अलाउंस 
(हॉस्टल के कमरे, मेस का किराया, बुक्स) के लिये 1 लाख रुपये सालाना  दिए जाते हैं जिसे सीधे उस संस्थान के बैंक खाते में किया जाता है, जहां छात्र काउंसलिंग के माध्यम से आवंटित कॉलेज में शामिल होते हैं।  20 हजार रुपये तत्काल राहत के  रूप मे और आठ मासिक किस्तों में 10 हजार रुपये की राशि रिलीज की जाती है। 
PMSSS पोर्टल पर शैक्षणिक शिकायत निवारण तंत्र को शामिल किया गया है, जहां छात्र एक विशेष ई-मेल आईडी से अपनी समस्याओं और शिकायतें साझा कर सकते हैं।
उनकी शिकायतों का जवाब 5 कार्यदिवसों में दिया जाता है।

Comments

Popular posts from this blog

"वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग" को लेकर योग गुरू पिन्की चन्द्रा आयुष मंत्रालय द्वारा प्रमाणित योग प्रशिक्षक ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

भारत में एक बार फ़िर गरीब बच्चों को विशेष अनुभव देंगे वाईकेके और रियल मैड्रिड फाउंडेशन सीएसआर

राजेश सिंह मध्य प्रदेश ज़िला भिंड के ज़िला अध्यक्ष नियुक्त किये गये