कर्नाटक के शहरों को जोड़ेगीओलेक्ट्रा की प्रदूषण मुक्त ईलेक्ट्रिक-बसें

सुनील मिश्रा : कर्नाटक राज्य में यात्रीयो के लिए  
नए साल की शुरुआत में एक अच्छी खबर लेकर आई है नई इको-फ्रेंडली इ बसें जो बेंगलुरु और मैसूर, शिमोगा, दावणगेरे, चिक्कमंगलुरु, विराजपेट और मडिकेरे के बीच चलेंगी और कर्नाटक के परिवहन मंत्री बी. श्रीरामुलु ने आज 12 मीटर, वातानुकूलित, ओलेक्ट्रा ई-बस प्रीमियम लक्ज़री प्रोटो इलेक्ट्रिक बस को झंडी दिखायी। केएसआरटीसी के चेयरमैन एम. चंद्रप्पा और एमडी वी. अंबु कुमार, केएसआरटीसी के निदेशक मंडल और अन्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।
भारतीय ई-बसों में अग्रणी कंपनी ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक लिमिटेड (ओजीएल) और कर्नाटक राज्य सड़क परिवहन निगम (केएसआरटीसी) के सहयोग से उपक्रम में 12 मीटरकी वातानुकूलित बसों में 43+1 चालक के बैठने की क्षमता है 
प्रत्येक ई-बस मे सीसीटीवी कैमरे, पुनर्योजी ब्रेकिंग, आपातकालीन बटन, आग बुझाने की मशीन, प्राथमिक चिकित्सा किट और आपातकालीन हथौड़ा जैसी सुरक्षा सुविधाए है। हाई-पावर फास्ट चार्जिंग सिस्टम 2-3 घंटे में बैटरी को पूरी तरह से रिचार्ज कर देता है। ई-बस यातायात और यात्री भार स्थितियों के आधार पर एक बार चार्ज करने पर 300 किमी तक की यात्रा कर सकती है। ई-बसों में आरामदायक लग्जरी पुश-बैक सीटें हैं। सुविधाओं में टीवी और इंफोटेनमेंट सिस्टम, हर सीट पर यूएसबी चार्जर और पर्याप्त स्टोरेज स्पेस शामिल हैं। 
ओलेक्ट्रा ने अभी तक विभिन्न राज्यों में 1,000 से अधिक बसों की डिलीवरी की है। पहाड़ी क्षेत्र में मनाली से रोहतांग दर्रे तक ओलेक्ट्रा बस ने यात्रा करने का रिकॉर्ड लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज है। श्री के.वी. प्रदीप, सीएमडी, ओलेक्ट्रा ने कहा कि कर्नाटक राज्य सड़क परिवहन निगम (केएसआरटीसी) की मदत से ये ओलेक्ट्रा ई-बसें राज्य भर में 7 डिपो से अपनी प्रदूषण मुक्त, आरामदायक, शोर रहित सेवा प्रदान करने के लिए तैयार हैं।

Comments

Popular posts from this blog

"वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग" को लेकर योग गुरू पिन्की चन्द्रा आयुष मंत्रालय द्वारा प्रमाणित योग प्रशिक्षक ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

भारत में एक बार फ़िर गरीब बच्चों को विशेष अनुभव देंगे वाईकेके और रियल मैड्रिड फाउंडेशन सीएसआर

राजेश सिंह मध्य प्रदेश ज़िला भिंड के ज़िला अध्यक्ष नियुक्त किये गये