एनर्जी स्वराज फाउंडेशन और अटल इनोवेशन मिशन मिलकर जलवायु परिवर्तन के बारे में फ़ैलाएन्गे जागरूकता

सुनील मिश्रा नई दिल्ली : जलवायु परिवर्तन का असर को देखते हुए इसी के मददेनजर एनर्जी स्वराज फाउंडेशन सरकार के अटल इनोवेशन मिशन के साथ जल्द ही घड़ी की मदद से जलवायु परिवर्तन के बारे में जागरूकता फैलाएगा। विभिन्न  संगठनो के सहयोग से 22 अप्रैल को राजधानी दिल्ली में दुनिया की सबसे बड़ी जलवायु घड़ी प्रदर्शन कार्यक्रम के आयोजन कर रहा है.  
एनर्जी स्वराज फाउंडेशन के संस्थापक चेतन सिंह सोलंकी ने कहा कि मार्च 2023 के लिए भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के दृष्टिकोण के अनुसार भारत ने लगभग एक सदी में सबसे गर्म फरवरी देखी है। बढ़ते तापमान और जलवायु परिवर्तन के मुद्दे को कम करने के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए फाउंडेशन, अटल इनोवेशन मिशन, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद, वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद तथा 1,000 से अधिक अन्य संगठनों के सहयोग से इस कार्यक्रम का आयोजन 22 अप्रैल, 2023 को धरती माता दिवस के अवसर पर किया जा रहा है। मध्य प्रदेश सरकार की सौर ऊर्जा पहल के ब्रांड एंबेसडर चेतन सिंह सोलंकी ने जलवायु घड़ी की अवधारणा के बारे में बताते हुए कहा कि एक जलवायु घड़ी औसत वैश्विक तापमान को 1.5 डिग्री सेल्सियस-वार्मिंग मार्क तक पहुंचने के लिए शेष समय दिखाती है। इसे 2018 में एक मापने वाली छड़ी प्रदान करने के लिए लॉन्च किया गया था। जिसके खिलाफ दर्शक जलवायु परिवर्तन शमन प्रगति को ट्रैक कर सकते हैं। 1.5 सेल्सियस तापमान सभी के लिए बहुत महत्व रखता है, क्योंकि यह जलवायु में अपरिवर्तनीय परिवर्तन की शुरुआत का प्रतीक है। मुंबई स्थित संगठन ऊर्जा साक्षरता प्रदान करने और घरों को सौर ऊर्जा के उपयोग पर स्विच करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए काम करता है।

Comments

Popular posts from this blog

"वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग" को लेकर योग गुरू पिन्की चन्द्रा आयुष मंत्रालय द्वारा प्रमाणित योग प्रशिक्षक ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

भारत में एक बार फ़िर गरीब बच्चों को विशेष अनुभव देंगे वाईकेके और रियल मैड्रिड फाउंडेशन सीएसआर

राजेश सिंह मध्य प्रदेश ज़िला भिंड के ज़िला अध्यक्ष नियुक्त किये गये