ग्रामीण फाउंडेशन इंडिया भारत के ज्ञान उत्पादो, वित्तीय समावेशन को चलाने के लिए नवीन समाधानों का पता लगायेगा


सुनील मिश्रा नई दिल्ली : ग्रामीण फाउंडेशन इंडिया (जीएफआई) द्वारा आयोजित एक सम्मेलन में मोबाइल कनेक्टिविटी, इंटरनेट बैंकिंग, लैंगिक मुद्दे और महिलाओं को सशक्त बनाने और भारत के आंतरिक इलाकों में ‘ड्राइविंग वित्तीय समावेशन’ बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ विषय पर साझेदारी में एक सम्मेलन आयोजित किया गया था। सम्मेलन ने समुदायों, विशेष रूप से महिलाओं को बढ़ावा दिया गया। उद्योग के लिए भविष्य की सिफारिशें, अर्थात् बीसी नेटवर्क में जेंडर मेनस्ट्रीमिंग ग्रामीण आई-केयर फ्रेमवर्क, बीसी नेटवर्क्स में कम लागत वाली मार्केटिंग रणनीतियों की प्रभावशीलता की खोज, असिस्टेड ई-कॉमर्स और ओएनडीसी, भारत में बीसी एजेंटों के लिए एक नया राजस्व स्रोत और महिलाओं के अनुकूल सूक्ष्म बचत उत्पाद। जेंडर और महिला आर्थिक अधिकारिता, ग्रामीण फाउंडेशन इंडिया की एसोसिएट डायरेक्टर पूर्णा रॉय चौधरी ने कहा कि ग्रामीण का परिवर्तनात्मक दृष्टिकोण लिंग बाधाओं को खत्म करता है। बीसी नेटवर्क में महिलाओं को समान पहुंच और भागीदारी सुनिश्चित करता है, जैसा कि आज जारी जेंडर शीर्षक में हाइलाइट किया गया है। पूर्णा रॉय चौधरी ने कहा कि बीसी नेटवर्क ग्रामीण का आई-केयर फ्रेमवर्क और महिलाओं के अनुकूल छोटे सेविंग उत्पाद को में मुख्यधारा से जोड़ रहा है। ग्रामीण अंतिम छोर तक वितरण सेवाओं के अंतर को पाटकर वित्तीय समावेशन में क्रांति ला रहा है।
ग्रामीण फाउंडेशन इंडिया के निदेशक पीयूष सिंह ने कहा कि पारिस्थितिकी तंत्र आधारित दृष्टिकोण का पालन करते हुए बीसी नेटवर्क को फलने-फूलने के लिए सशक्त बनाना है।
साधन के कार्यकारी निदेशक और सीईओ जिजी मामेन ने कहा कि वित्तीय समावेशन केवल वित्तीय सेवाओं तक सीमित नहीं है, बल्कि वित्तीय निर्णय लेने और आर्थिक उपलब्धि हासिल करने के लिए व्यक्तियों और समुदायों को सशक्त बनाना है।सेवा बैंक की प्रबंध निदेशक जयश्री व्यास ने कहा कि भारत में वित्तीय समावेशन में प्रगति हुई है, जो सराहनीय है। सम्मेलन में मुख्य भाषण, पैनल चर्चा, फायरसाइड चैट और प्रदर्शनियों पर ध्यान केंद्रित किया गया। वित्तीय समावेशन को चलाने में डिजिटल नवाचार, लिंग संवेदनशीलता और स्केलेबल समाधानों की भूमिका रही। वक्ताओं में श्री महिला सेवा सहकारी बैंक की प्रबंध निदेशक जयश्री व्यासय चेतना पर्व सिन्हा, संस्थापक, मान देशीय पवन बख्शी, बिल में गरीबों के लिए वित्तीय सेवाओं के लिए इंडिया लीड और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन, जिजी मैमेन, कार्यकारी निदेशक और सीईओ, सा-धनय और सुनील कुलकर्णी, सीईओ, बीसीएफआई प्रमुख रहे।

Comments

Popular posts from this blog

"वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग" को लेकर योग गुरू पिन्की चन्द्रा आयुष मंत्रालय द्वारा प्रमाणित योग प्रशिक्षक ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

भारत में एक बार फ़िर गरीब बच्चों को विशेष अनुभव देंगे वाईकेके और रियल मैड्रिड फाउंडेशन सीएसआर

राजेश सिंह मध्य प्रदेश ज़िला भिंड के ज़िला अध्यक्ष नियुक्त किये गये