G20 तैयारियो मे चुस्त दिल्ली पुलिस अकादमी में कमांडो ने किया हेलीकॉप्टर स्लेडिंग प्रशिक्षण


सुनील मिश्रा नई दिल्ली : देश की राजधानी दिल्ली में बहुप्रतीक्षित जी20 शिखर सम्मेलन की तैयारी जोरो पर है 9 और 10 सितंबर, 2023 को होने वाले इस शिखर सम्मेलन के लिये 1 सितंबर, 2023 को दिल्ली पुलिस अकादमी, झारोदा कलां, दिल्ली में दिल्ली पुलिस के नवनियुक्त प्रशिक्षु कमांडो ने हेलीकॉप्टर में अपनी दक्षता का प्रदर्शन और फिसलने का अभ्यास किया दिल्ली पुलिस के कुल 16 उप-निरीक्षकों (पुरुष), 03 महिला/उप-निरीक्षकों और 162 कांस्टेबलों ने बहादुरी से 'हेलीकॉप्टर स्लिथरिंग' फील्ड रणनीति ड्रिल प्रशिक्षण जो सीमा, सुरक्षा बल एमआई-17 IV हेलीकॉप्टर का उपयोग करके आयोजित किया गया था।  देश की राजधानी में.  कांस्टेबलों ने डीपीए में 03 महीने का कमांडो प्रशिक्षण लिया है। इसे सीमा सुरक्षा बल एयर-विंग और दिल्ली पुलिस अकादमी के कमांडो प्रशिक्षकों के मार्गदर्शन में किया गया था। इस कार्यक्रम में सुनील कुमार गौतम, विशेष पुलिस आयुक्त (प्रशिक्षण) के साथ कई प्रतिष्ठित अधिकारी भी मौजूद थे. 
हेलीकॉप्टर से फ़िसलना खतरनाक प्रक्रिया है, जो शक्तिशाली रोटर-जनित हवा के झोंकों के कारण न केवल पायलट के लिए बल्कि हवाई हेलीकॉप्टर से उतरने वाले व्यक्तियों के लिए जोखिम पैदा करती है।  इमारतों या पेड़ों से रैपलिंग की तुलना में यह ऑपरेशन काफी अधिक चुनौतीपूर्ण और खतरनाक है।  हालाँकि, यह आतंकवादी हमलों या ऊबड़-खाबड़ इलाकों में आपात स्थिति जैसे परिदृश्यों के दौरान जमीनी स्तर या निर्दिष्ट बिंदु तक पहुंचने के लिए उच्च प्रशिक्षित कर्मियों द्वारा निष्पादित एक तेज और महत्वपूर्ण ऑपरेशन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जहां पारंपरिक परिवहन विधियां अव्यावहारिक हैं। सत्र के दौरान, नवनियुक्त कांस्टेबलों और एसआई ने अपने असाधारण कौशल और दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन करते हुए 07 मीटर और 10 मीटर की ऊंचाई से हेलीकॉप्टर को सफलतापूर्वक गिराया। सुनील कुमार गौतम, विशेष पुलिस आयुक्त (प्रशिक्षण), विजय सिंह, निदेशक, दिल्ली पुलिस अकादमी, उमा शंकर, उप.निदेशक (प्रशिक्षण)/डीपीए ने भी हेलीकॉप्टर फिसलन का विशेषज्ञ रूप से प्रदर्शन करके एक प्रेरक उदाहरण प्रस्तुत किया, जिससे उपस्थित सभी अधिकारियों में गर्व और प्रेरणा की भावना पैदा हुई। ऐसे अभ्यास में सम्मानित उपस्थिति में संजय अरोड़ा, पुलिस आयुक्त, दिल्ली, 90 कमांडो जिनमें 55 पुरुष और 35 महिला स्वाट कमांडो शामिल थे, ने भी अपना हेलीकॉप्टर स्लाइथरिंग प्रशिक्षण लिया। हेलीकाप्टर स्लाइथरिंग प्रशिक्षण ड्रिल पूरा करने के बाद दिल्ली के विशेष पुलिस आयुक्त (प्रशिक्षण) सुनील कुमार गौतम ने इस हेलीकॉप्टर स्लिथरिंग प्रशिक्षण सत्र के दौरान उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए अधिकारियों को हार्दिक बधाई दी।  उन्होंने सुरक्षा और तैयारियों को मजबूत करने में इस तरह की सहयोगात्मक पहल के लिये सीमा सुरक्षा बल के अधिकारियों के अटूट समर्थन और सहयोग के लिए भी आभार व्यक्त किया।

Comments

Popular posts from this blog

"वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग" को लेकर योग गुरू पिन्की चन्द्रा आयुष मंत्रालय द्वारा प्रमाणित योग प्रशिक्षक ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

भारत में एक बार फ़िर गरीब बच्चों को विशेष अनुभव देंगे वाईकेके और रियल मैड्रिड फाउंडेशन सीएसआर

राजेश सिंह मध्य प्रदेश ज़िला भिंड के ज़िला अध्यक्ष नियुक्त किये गये