रहूमटॉइड आर्थराइटिस के 43 वर्षीय रोगी पर 'संशोधन' पारस हेल्थ ने किया घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी

सुनील मिश्रा गुरुग्राम : गुरुग्राम मे पारस हेल्थ के डॉक्टरों ने रुमेटीइड गठिया और गंभीर लचीलेपन विकृति से पीड़ित एक 43 वर्षीय महिला रोगी के घुटने की सर्जरी की जो चलने मे असमर्थ थी पहले रोगी के घुटने की 2021 में सर्जरी के बाबजूद 90 डिग्री के कोण पर मुड़ने से चलने मे असमर्थ रोगी दो साल से बेड पर पडी थी फ़िर दूसरी सर्जरी पारस हास्पिटल मे पारस जॉइंट रिप्लेसमेंट एंड स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर के निदेशक डॉ. विवेक लोगानी के नेतृत्व में डॉक्टरों की एक टीम ने सफलतापूर्वक की, जिससे मरीज को फिर से चलने का मौका मिला. पारस हेल्थ, गुरुग्राम में पारस जॉइंट रिप्लेसमेंट और स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर के निदेशक डॉ. विवेक लोगानी ने कहा, "यह एक असाधारण अनोखा मामला था।" 
क्योंकि मरीज़ की पिछली घुटने की सर्जरी के बाद जटिलताएँ उत्पन्न व्यवहार्य विकल्प 'संशोधन' सर्जरी का विकल्प चुनना था। सर्जरी भी जटिल थी मौजूदा कृत्रिम घुटने के प्रत्यारोपण से प्रक्रिया के दौरान खतरा बढ़ जाता है। इन चुनौतियों के बावजूद, हम सर्जरी के दौरान 60 प्रतिशत सुधार हासिल करने में कामयाब रहे. 
उन्होने कहा “ऑपरेशन के बाद रक्त संचार सामान्य था मरीज की नसें ठीक से काम करने लगीं। मरीज को दो दिनों के बाद छुट्टी दे दी गई और घुटने के ब्रेस की मदद से उसने अपना पहला कदम उठाया। तीन महीने तक समर्पित फिजियोथेरेपी के साथ, उसने धीरे-धीरे स्वतंत्र रूप से चलने और अपने दम पर व्यायाम करने की क्षमता हासिल कर ली।
मरीज ने कहा, "मुझे आशा और नया जीवन देने के लिए मैं पारस हेल्थ की कुशल टीम का बहुत आभारी हूं। उनकी विशेषज्ञता और समर्पण अतुलनीय है, और मैं डॉ. विवेक लोगानी और उनकी असाधारण देखभाल के लिए पूरी टीम का बहुत आभारी हूं।" और अटूट समर्थन। उन्होंने सिर्फ मेरे पैरों को ही ठीक नहीं किया; उन्होंने मेरी आत्मा को भी ठीक किया

Comments

Popular posts from this blog

"वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग" को लेकर योग गुरू पिन्की चन्द्रा आयुष मंत्रालय द्वारा प्रमाणित योग प्रशिक्षक ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

भारत में एक बार फ़िर गरीब बच्चों को विशेष अनुभव देंगे वाईकेके और रियल मैड्रिड फाउंडेशन सीएसआर

राजेश सिंह मध्य प्रदेश ज़िला भिंड के ज़िला अध्यक्ष नियुक्त किये गये